logo
  • अहान न्यूज़
  • RNI Ref No. - 1325847
  • Title Code - BIHHIH11817
  • +91 7070777733

रोहतास

Breaking News

बिदूपुर:स्थानीय बुद्धिजीवियों,राजनीतिक दल कर रहे समझौते की प्रयास। बिदूपुर:अपराध की योजना बना रहे दो अपराधी गिरफ्तार। जनता-जनार्दन के स्वास्थ्य लाभ के लिए आयूर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा का केंद्र खुला। पितृदेव शिरोमणि व ज्योतिष वास्तु आयुर्वेद भूषण सम्मान मिला! प्रोफेसर अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ एपी दास के असामयिक निधन पर समाज को अद्वितीय क्षति !

रोहतास


रोहतास का एक पुराना और दिलचस्प इतिहास है। पूर्व-ऐतिहासिक दिनों में जिले का पठार क्षेत्र आदिवासियों का निवास रहा है जिनके मुख्य प्रतिनिधि अब भार्स, चीयर्स और ओराओं हैं। कुछ किंवदंतियों के अनुसार खेरवार रोहतस के पास पहाड़ी इलाकों में मूल बसने वाले थे। ओरेन्स का यह भी दावा है कि उन्होंने रोहतस और पटना के बीच के क्षेत्र पर शासन किया था। स्थानीय किंवदंती राजा सहस्रबाहू को रोहतस जिले के मुख्यालय सासरम से भी जोड़ती है। ऐसा माना जाता है कि सहस्रबुहू की हत्या महानगर ब्राह्मण संरक्षक सेंट पारसुराम के साथ भयानक लड़ाई थी, जिसके परिणाम स्वरूप सहस्रबुहू की हत्या हुई थी। माना जाता है कि सासाराम शब्द सहस्रबाहू और पारसुराम से लिया गया था। एक अन्य पौराणिक कथा रोहतास पहाड़ी को राजा हरिश्चंद्र के पुत्र रोहिततावा से जोड़ती है, जो एक प्रसिद्ध राजा थे, जो अपनी पवित्रता और सच्चाई के लिए जाने जाते थे। ६ वें बीसी से लेकर ५ वीं शताब्दी एडी तक रोहतास मगध साम्राज्य का एक हिस्सा था। सासाराम के पास चंदन शहीद पत्थर पर उधृत सम्राट अशोक केआदेश ने इस जिले पर मौर्य की विजय की पुष्टि करते हैं। 7 वीं शताब्दी एडी में यह जिला कन्नौज के हर्ष शासकों के नियंत्रण में आया था। शेर शाह के पिता हसन खान सूरी एक अफगान शासक थे, उन्हें सासाराम की जागीर जमाल खान से उनकी सेवाओं के लिए इनाम स्वरुप मिला और प्रान्त के राज्यपाल की जिम्मेवारी जौनपुर के राजा के साथ अलगाव के बाद मिला. लेकिन अफगान जागीरदार इस विषय पर पूर्ण नियंत्रण नहीं कर पाए क्योंकि वे लोगों की निष्ठा खो चुके थे. १५९२ में बाबर ने बिहार पर हमला किया, शेर शाह जिन्होंने उनका विरोध किया। बाबर ने अपनी यादों में करमनासा नदी एवं गंगा नदी के संबंध में उल्लेख किया और यह भी बताया कि वह १५२८ में बक्सर में गंगा नदी में कैसे तैरते थे। जब बाबर की मृत्यु हो गई, शेर शाह फिर से सक्रिय हो गए। १५३७ में हुमायूं उनके खिलाफ आगे बढ़े और उन्होंने चुनार और रोहतस गढ़ में अपने किले जब्त किए। हुमायूं बंगाल गए जहां उन्होंने छह महीने बिताए, जबकि दिल्ली लौटने पर उन्हें चौसा में शेर शाह के हाथों एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इस विजय ने दिल्ली के शाही सिंहासन को शेर शाह के लिए सुरक्षित कर दिया। सुर राजवंश का शासन, जिसे शेर शाह ने स्थापित किया था, बहुत कम समय तक रहा जल्द ही मुगलों ने दिल्ली का शाही सिंहासन फिर से ले लिया। उनकी हत्या के बाद, अकबर ने अपने साम्राज्य का विस्तार करने और इसे समेकित करने की कोशिश की। इस प्रकार रोहतास का जिला साम्राज्य में शामिल किया गया था।

रोहतास

रोहतास

जब बाबर की मृत्यु हो गई, शेर शाह फिर से सक्रिय हो गए। १५३७ में हुमायूं उनके खिलाफ आगे बढ़े और उन्होंने चुनार और रोहतस गढ़ में अपने किले जब्त किए। हुमायूं बंगाल गए जहां उन्होंने छह महीने बिताए, जबकि दिल्ली लौटने पर उन्हें चौसा में शेर शाह के हाथों एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इस विजय ने दिल्ली के शाही सिंहासन को शेर शाह के लिए सुरक्षित कर दिया। सुर राजवंश का शासन, जिसे शेर शाह ने स्थापित किया था, बहुत कम समय तक रहा जल्द ही मुगलों ने दिल्ली का शाही सिंहासन फिर से ले लिया। उनकी हत्या के बाद, अकबर ने अपने साम्राज्य का विस्तार करने और इसे समेकित करने की कोशिश की। इस प्रकार रोहतास का जिला साम्राज्य में शामिल किया गया था। एक अन्य महत्वपूर्ण घटना बनारस के राजा चैत सिंह का शासन था, उनके राज्य में शाहबाद का बड़ा हिस्सा शामिल था और उसका नियंत्रण बक्सर तक था। उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह का बिगुल बजाया, यह एक कठिन चुनौती थी। चुनार और गाज़ीपुर में, अंग्रेजी सैनिकों को हार का सामना करना पड़ा और भारत में अंग्रेजी शक्ति की नींव हिल गई। लेकिन, यह अच्छी तरह से ज्ञात तथ्य है कि चैत सिंह अंततः हार गए।।

More About Us
Our Team Mambers

Our IT Members

RITESH KUMAR

Web-Developer

VISHAL RAJ

Web-Developer

+